उत्तराखंड को अटल जी ने बनाया, पीएम मोदी संवार रहे, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में बोले अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह डेस्टिनेशन उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दूसरे और अंतिम दिन कहा कि उत्तराखंड ने अपनी प्राकृतिक सुंदरता के साथ समझौता किए बिना निवेश को आमंत्रित किया. अमित शाह ने उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के समापन सत्र में कहा कि उन्होंने उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी से लक्ष्य के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि 2 लाख करोड़ रुपये, लेकिन आज 3.5 लाख करोड़ रुपए के समझौता पत्र पर हस्ताक्षर हुए. उन्होंने कहा कि अटल जी ने उत्तराखंड को बनाया था और अब पीएम मोदी उसे संवार रहे हैं. उनके और सीएम धामी के नेतृत्व में उत्तराखंड का विकास हो रहा है.

उन्होंने कहा कि वह इसके लिए राज्य प्रशासन को बधाई देना चाहते हैं. अब उत्तराखंड दुनिया भर में यह एक मजबूत उदाहरण है कि यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता से समझौता किए बिना और पर्यावरण-अनुकूल तरीकों का पालन करके खुद को व्यापार से जोड़ सकता है.

बता दें कि शुक्रवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने डेस्टिनेशन उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट का उद्घाटन किया था. आज केंद्रीय गृह मंत्री इसके समापन समारोह में शामिल होकर उत्तराखंड सरकार के निवेश को आमंत्रित करने की प्रयास की सराहना की.

3.5 लाख करोड़ के समझौता पत्र पर हुए हस्ताक्षर
उन्होंने कहा कि 3.5 लाख करोड़ के समझौते पत्र पर हस्ताक्षर के बाद नए उत्तराखंड बनेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भरोसे को उत्तराखंड को लोगों ने पूरा किया. यहां दैवी शक्ति भी है और विकास भी है. उन्होंने कहा कि बहुत ही कुशलता और नेतृत्व के कारण ही टैनल में फंसे 41 मजदूरों को सकुशल वापस निकाला गया. बीच में कई व्यवधान आते थे, लेकिन बहुत ही धर्य से टैनल में फंसे मजदूरों को निकालने का काम किया गया.

उन्होंने कहा कि आजदो दशकों के संघर्ष के बाद हगम कह सकते हैं कि अटल जी ने उत्तराखंड को बनाया था. पीएम मोदी ने संवारा है. और पीएम मोदी के नेतृत्व में उत्तराखंड आगे बढ़ रहा है. भारत का विकास जो एक दशक में हुआ है, उससे पूरी दुनिया चकाचौंध हो गई है. इसमें पीएम नरेंद्र मोदी का नेतृत्व भी है और अंतिम समय तक बातों को फॉलोअप करने की क्षमता है.

पीएम मोदी ने साल 2047 भारत पूर्व विकसित राष्ट्र के रूप का लक्ष्य रखा है. हर क्षेत्र में भारत शीर्ष पर होगा. समग्र विश्व में आगे बढ़ने के लिए अब भारत का समय आ गया है. भारत की अर्थव्यवस्था 11वें नंबर से पांचवें चरण तक पहुंच गई है. आजादी के इतने शतक के बाद भी भारत की अर्थव्यवस्था की इतनी लंबी छलांग नहीं लगाई थी. 2027 तक भारत जापान और जर्मनी को पीछे छोड़कर तीसरे नंबर तक पहुंच जाएगा.

मोदी-धामी के नेतृत्व में उत्तराखंड ने सबसे ज्यादा की प्रगति
पीएम मोदी आतंक मुक्त भारत को भी आगे ले जा रहे हैं. हम सभी ने अभी-अभी जी-20 को देखा है. सभी मेहमानों ने कहा कि वे कई जी-20 में गए हैं. भारत ने सभी केंद्रशासित प्रदेशों और राज्यों के साथ 60 स्थानों पर ले जाकर भारत का परिचय कराया था. जी-20 घोषणापत्र भारत को ऊंचाई तक ले जाने का काम करेगा.

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी और सीएम पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में, उत्तराखंड ने अब तक अपनी सबसे अधिक प्रगति की है. उत्तराखंड ने छह वर्षों में 30 से अधिक नीतियां लागू करने उद्योग और निवेश आमंत्रण में लोगों का विश्वास हासिल किया है.

बता दें कि गृहमंत्री समिट के समापन के बाद ऋषिकेश भी जाएंगे, वहां वह परमार्थ निकेतन के गंगा घाट पर मां गंगा की आरती करेंगे. इसके बाद भी वह रात भी परमार्थ निकेतन में ही व्यतीत करेंगे.

Related posts

Leave a Comment